Winter Foods/ Immunity बढ़ाने के लिए सर्दियों के फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें | Health Tips in HIndi

Health-Boosting-Immunity-Including-Winter-Foods-In-Your-Diet-Health

winter में, हमारे शरीर को प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों से ईधन देना महत्वपूर्ण है जो हमारे सफेद रक्त कोशिकाओं को बढ़ानेऔर विभित्न बीमारियों से लड़ने में मदद कर सकते हैं। अपने शरीर को सही पोषक तत्वों से भरना महत्वपूर्ण हे ताकि हम इसे winter की बीमारियों की श्रृंखला से बचा सकं

Winter आते ही हमारी खाने की पसंद भी बदल जाती है। जूस, सलाद, शेक के बजाय, हम गर्म सूप, स्टॉज और सुखदायक ह्बेल चायके लिए अधिक तरसने लगते हैं।

Winter में हमारे शरीर को गर्म रखने के लिए गर्मी पेदा करने का अतिरिक्त काम करना पडता है और यही कारण है कि हमारे डीप-फ्राइड, जंक फूड और शक्करयुक्त भोजन करने की संभावना भी बढ़ जाती है। सर्दियां वह समय भी होता है जब हमारा शरीर वायरसऔर बैक्टीरिया से लड़ने में कम कुशल हो जाता है, यही कारण है कि हमें फ्लु, कोविड-19, श्वसन संक्रमण आदि होने की संभावनाअधिक होती है

अपने शरीर को सही पोषक तत्वों से भरना महत्वपूर्ण है ताकि हम इसे winter की बीमारियों की श्रृंखला से बचा सकें। सर्दियों की कुछजड़ी बृट्ियों और मसालों, खट्ट फलों और प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों का मिश्रण मौसम के दोरान होने वाली कई बीमारियों से बचाने मेंमदद कर सकता है।

Winter में ऐसे खाद्य पदार्थों की कमी नहीं है जो स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहतमंद भी हों और जिनमें मक्के की रोटी और सरसो कासांग, गाजर का हलवा, भरवां रागी रोटी और बाजरे की खिचड़ी शामिल हैं।

Winter में ये आहार शामिल करना चाहिए ताकि पौश्टिक पंच पैक किया जा सके:

लेमनग्रास(lemongrass) :

लेमनग्रास एक लंबे समय तक लगा रहने वाला पोधा है जिसका उपयोग आमतर पर अरोमाथेरेपी में दर्द और ऐंठन से राहत के लिएकिया जाता है। लेकिन इसकी हर्बल गृणवत्ता यदि आहार की तेयारी में उपयोग की जाती है, तो यह एटीऔक्सडेंट प्रदान करता है,बेक्टीरिया और खमीर के विकास को रोककर खांसी या गले में खराश या बुखार को कम करता है और इस प्रकार प्रतिरक्षा को बढ़ाता

See also  WellHealthOrganic.com : Red Chilli You Should Know About Red Chilli Uses Benefits Side Effects.

काली मिर्च(black pepper):

काली मिर्च सबसे अमीर मसाला है जिसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं। इसे “ब्लेक गोल्ड” के रूप में भी जाना जाता है क्यंकि यह न केवलभोजन में स्वाद जोड़ता है बल्कि मानव शरीर में गर्मी जोड़ने वाले परिरक्षक के र्নूप में भी कार्य करता है। काली मिर्च शरीर में सफेदरक्त कोशिकाओं में सुधार कर रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है। इस तीखे मसाले में कई योगिक होते हैं और एक है पिपेरिन जो नकेवल कोशिकाओं की रक्षा करता है बल्कि पाचन स्वास्थ्य को भी बढ़ावा देता है।

अदरक और लहसुन (ginger and garlic):

इन दोनों का संयोजन, न केवल पकवान के स्वाद को बढ़ाता है, बल्कि उनके सुपर एंटी-इप्लेमेटरी और ऐएटीऑक्सीडेटिव गुणं के साथआंत के स्वास्थ्य को भी बढ़ाता है। चूंकि winter का मोसम कई वायरस और बेक्टीरिया के साथ आता है, इसलिए अदरक-लहसुन केऐटीवायरल और एंटीमाइक्रोबियल गुण स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को बढ़ावा देने में मदद करते हैं।

खट्टे फल(citrus fruits):

सभी फल हमारी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के लिए अच्छे होते हैं क्योंकि वे विटामिन सी, फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट, खनिज और एंजाइम सेभरे होते हैं जो सर्फेद रक्त कोशिकाओं का उत्पादन करते हैं जो संक्रमण से लड़ने के लिए आवश्यक होते हैं। यह आंत के स्वास्थ्य कोबढ़ाता है जो आमतौर पर Winter कि मोसम में प्रभावित होता हे जिससे बेहतर पाचन की बढ़ावा मिलता है। खट्टे फलों के सेवन सेत्वचा की बनावट शुष्क और पपड़ीदार होने से अधिक पोषित और चिकनी होने में भी सुधार होता है।

प्रतिरक्षा में जलयोजन की भूमिका (Role of hydration in immunity):

winter में सूखेपन को दूर करने के लिए पानी सबसे अच्छा और आसान स्रोत है। यह स्वस्थ श्लेष्पा झिल्ली को बनाए रखने में मददकरता है। वातावरण में नमी के कारण प्यास को पहचानना मुश्किल हो जाता है और हमें पानी की कमी हो जाती है। इससे हमारा पाचनतंत्र प्रभावित होता है जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है। पानी हमारे शरीर के तापमान को नियंत्रित करने में भी मददकरता है, शरीर से विषाक्त पदाथों को बाहर निकालता है और औक्सीजन को कोशिकाओं तक पहुंचाता है जिससे पूरे शरीर का पोषणहोता है और प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन होता है।

See also  WellHealthOrganic.com : Jaggery with Incredible Health Benefits

मछली और मुर्गी (fish and chicken)

ये प्रोटीन स्रोत विटामिन बी, (बी6 और बी2), जिंक और ओमेगा-3 फेटी एसिड से भी भरे हुए है जो शरीर में आरबीसी ओरउब्त्यूरबीसी केि उत्पादन को बढ़ाते हैं जी एक सुरक्षातमक एजेंट के रूप में कार्य करते हैं और मानव शरीर में प्रवेश करने वाले विदेशीनिकारयों पर हमला करते हैं। एक उच्च चयापचय बनाए रखना।

जड़ी बूटियों और मसालों का मिश्रण (Combination of herbs and spices);

अंत में, पर्याप्त जलयोजन के साथ-साथ सभी जड़ी-बूटियों, मसालों, प्रोटीन, विटामिन और खनिजों का एक अच्छा संयोजन, हमारीप्रतिरक्षा को अच्छी तरह से बढ़ावा देना बहुत आसान हो जाता है। यदि हम उचित समय पर संतुलित आहार, आवश्यक शारीरिकगतिशीलता और अनिवार्य रूप से तनाव मुक्त जीवन शेली बनाए रखने का प्रबंधन करते हैं, तो विशिष्ट खाद्य पदा्थों पर अधिक जोर देनेकी शायद ही कोई आवश्यकता है।

Read Our More Blogs:)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *